गोपनीयता नीति

अंतिम अपडेट: 30 मई 2025

1. परिचय

isdown.in में, हम अपने आगंतुकों और उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह गोपनीयता नीति बताती है कि हम कौन सी जानकारी एकत्र करते हैं, हम इसका उपयोग कैसे करते हैं, और इसके संबंध में आपके क्या अधिकार हैं। हमारी सेवाओं तक पहुँचने या उनका उपयोग करके, आप इस नीति के अनुसार जानकारी के संग्रह और उपयोग के लिए सहमत होते हैं।

2. डेटा नियंत्रक

सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR) और अन्य लागू डेटा संरक्षण कानूनों के प्रयोजनों के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा का नियंत्रक है:

isdown.in (एक व्यक्तिगत परियोजना के रूप में संचालित)

यदि इस गोपनीयता नीति या हमारी डेटा प्रसंस्करण प्रथाओं के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें: support@uptimecard.com.

3. हम जो जानकारी एकत्र करते हैं

हम जो सेवाएं प्रदान करते हैं, उनके संबंध में हम विभिन्न प्रकार की जानकारी एकत्र करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

A. तकनीकी और उपयोग जानकारी (स्वचालित रूप से एकत्रित)

जब आप हमारी सेवाओं तक पहुँचते हैं या उनका उपयोग करते हैं, तो हम और हमारे तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाता (जैसे, एनालिटिक्स, विज्ञापन के लिए) स्वचालित रूप से आपके डिवाइस और हमारी साइट के साथ आपके इंटरैक्शन के बारे में कुछ जानकारी एकत्र कर सकते हैं। इस जानकारी में शामिल हो सकते हैं:

  • लॉग और डिवाइस डेटा: आईपी पता (जिसका उपयोग सामान्य भौगोलिक स्थान निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है), ब्राउज़र प्रकार और संस्करण, ऑपरेटिंग सिस्टम, डिवाइस प्रकार, अद्वितीय डिवाइस पहचानकर्ता (जहां उपलब्ध हो), संदर्भित/निकास पृष्ठ, पहुँच की तारीख और समय, और भाषा सेटिंग्स।
  • उपयोग डेटा: आप सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं, इसके बारे में जानकारी, जैसे कि आपके द्वारा देखे जाने वाले पृष्ठ, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाएँ (जैसे, आपके द्वारा जाँची जाने वाली वेबसाइटें), पृष्ठों पर बिताया गया समय, आपके द्वारा क्लिक किए गए लिंक, और साइट पर आपके द्वारा की गई अन्य कार्रवाइयाँ।
  • कुकीज़ और समान तकनीकों के माध्यम से एकत्रित जानकारी: हम इस जानकारी को एकत्र करने के लिए कुकीज़ और समान तकनीकों का उपयोग करते हैं। पूरी जानकारी के लिए, कृपया हमारी कुकी नीति देखें।

B. सामुदायिक स्थिति रिपोर्ट से जानकारी

जब आप हमारी सामुदायिक रिपोर्टिंग सुविधा के माध्यम से किसी तीसरे पक्ष की सेवा की स्थिति के बारे में एक रिपोर्ट सबमिट करते हैं, तो हम एकत्र करते हैं:

  • उस तीसरे पक्ष का डोमेन नाम/सेवा जिसकी आप रिपोर्ट कर रहे हैं।
  • उस समस्या का विशिष्ट कारण जिसकी आप रिपोर्ट कर रहे हैं (यदि सूची से चुना गया हो या मैन्युअल रूप से दर्ज किया गया हो)।
  • आपका आईपी पता (रिपोर्ट का सामान्य भौगोलिक स्थान निर्धारित करने, दुरुपयोग की रोकथाम, दर सीमित करने और समग्र प्रवृत्ति विश्लेषण के उद्देश्य से एकत्र किया गया)।
  • रिपोर्ट सबमिट करने की तारीख और समय।

इस जानकारी का उपयोग संभावित तीसरे पक्ष की सेवा आउटेज के बारे में डेटा एकत्र करने और इस एकत्रित और अनाम डेटा को जनता को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। हम सार्वजनिक रूप से आपका विशिष्ट आईपी पता प्रदर्शित नहीं करते हैं।

C. संपर्क जानकारी (यदि आप स्वेच्छा से प्रदान करते हैं)

यदि आप हमसे सीधे संपर्क करते हैं, उदाहरण के लिए, समर्थन या पूछताछ के लिए ईमेल के माध्यम से, तो हम आपके नाम (यदि प्रदान किया गया हो), ईमेल पता, आपके संदेश और/या अनुलग्नकों की सामग्री, और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी अन्य जानकारी जैसी जानकारी एकत्र कर सकते हैं।

4. हम आपकी जानकारी का उपयोग कैसे करते हैं

हम एकत्रित जानकारी का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • हमारी सेवाओं को प्रदान करना, संचालित करना, बनाए रखना और सुधारना, जिसमें वेबसाइट स्थिति जांच कार्यक्षमता और सामुदायिक रिपोर्टिंग प्लेटफ़ॉर्म शामिल है।
  • यह समझना और विश्लेषण करना कि आप उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने और नई सुविधाएँ विकसित करने के लिए हमारी सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं।
  • सुरक्षा मुद्दों, धोखाधड़ी और दुरुपयोग की निगरानी और रोकथाम करना।
  • सामुदायिक रिपोर्टों को एकत्र करना और तीसरे पक्ष की सेवा स्थितियों के बारे में जानकारी जनता को प्रदर्शित करना।
  • विज्ञापन कुकीज़ के लिए आपकी सहमति के अनुसार, प्रासंगिक सामग्री और विज्ञापन को वैयक्तिकृत और प्रदर्शित करना (हमारे विज्ञापन भागीदारों के माध्यम से)।
  • यदि आप हमसे संपर्क करते हैं तो आपकी पूछताछ या समर्थन अनुरोधों का जवाब देने के लिए आपसे संवाद करना।
  • कानूनी और नियामक दायित्वों का पालन करना।

5. डेटा प्रसंस्करण के लिए कानूनी आधार (EEA/भारत उपयोगकर्ताओं के लिए)

यदि आप यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (EEA) या भारत में हैं, तो हम आपके व्यक्तिगत डेटा को निम्नलिखित कानूनी आधारों पर संसाधित करते हैं:

  • सहमति: जहाँ आपने हमें किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए अपने डेटा को संसाधित करने के लिए अपनी सहमति दी है। यह मुख्य रूप से गैर-आवश्यक कुकीज़ (एनालिटिक्स, कार्यक्षमता, विज्ञापन) पर लागू होता है जो हमारी साइट या हमारे भागीदार रखते हैं, सहमति बैनर में आपकी पसंद के अनुसार। आप किसी भी समय अपनी सहमति वापस ले सकते हैं।
  • वैध हित: जहाँ प्रसंस्करण हमारे वैध हितों या किसी तीसरे पक्ष के हितों के लिए आवश्यक है, बशर्ते ये हित आपके हितों या मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता से अधिक न हों। हमारे वैध हितों में शामिल हैं:
    • एक सुरक्षित और कुशल तरीके से हमारी सेवाएं प्रदान करना और बनाए रखना।
    • हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए साइट उपयोग का विश्लेषण करना।
    • धोखाधड़ी और दुरुपयोग को रोकना।
    • साइट के मुफ्त संचालन का समर्थन करने के लिए विज्ञापन प्रदर्शित करना (संबंधित कुकीज़ के लिए सहमति का सम्मान करते हुए)।
    • एकत्रित सामुदायिक स्थिति रिपोर्ट एकत्र करना और सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करना।
  • कानूनी दायित्व: जहाँ प्रसंस्करण हमारे लिए एक कानूनी दायित्व का पालन करने के लिए आवश्यक है जिसके हम अधीन हैं।

6. आपकी जानकारी का साझाकरण और प्रकटीकरण

हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को तीसरे पक्षों को बेचते या किराए पर नहीं देते हैं। हम आपकी जानकारी को निम्नलिखित सीमित परिस्थितियों में साझा कर सकते हैं:

  • तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाता: हम तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाताओं के साथ काम करते हैं जो हमारी सेवाओं को संचालित करने, सुरक्षित करने और बेहतर बनाने में हमारी मदद करते हैं। इन प्रदाताओं के पास आपकी जानकारी तक पहुँच केवल हमारी ओर से कार्य करने के लिए होती है और वे इसे किसी अन्य उद्देश्य के लिए प्रकट या उपयोग नहीं करने के लिए संविदात्मक रूप से बाध्य होते हैं। इनमें शामिल हैं:
    • एनालिटिक्स प्रदाता (जैसे, Google Analytics)।
    • क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर और होस्टिंग प्रदाता (जैसे, AWS - Amazon Web Services)।
    • कुकी सहमति प्रबंधन समाधान प्रदाता (जैसे, CookieYes)।
    • विज्ञापन भागीदार (जैसे, Google AdSense और अन्य विज्ञापन नेटवर्क) विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए। ये भागीदार विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करने के लिए कुकीज़ के माध्यम से डेटा एकत्र कर सकते हैं (आपकी सहमति से)।
  • सामुदायिक रिपोर्ट से सार्वजनिक डेटा: जैसा कि उल्लेख किया गया है, सामुदायिक रिपोर्ट से प्राप्त एकत्रित और अनाम डेटा (जैसे, किसी सेवा के लिए रिपोर्ट की संख्या, सामान्य भौगोलिक रुझान) हमारी साइट पर सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया जाता है। रिपोर्ट करने वालों के विशिष्ट आईपी पते सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं किए जाते हैं।
  • कानूनी आवश्यकताएं: हम आपकी जानकारी का खुलासा कर सकते हैं यदि कानून द्वारा आवश्यक हो या यदि हम सद्भावना से मानते हैं कि ऐसी कार्रवाई कानूनी कार्यवाही का पालन करने, हमारे अधिकारों या संपत्ति की रक्षा करने, धोखाधड़ी को रोकने, या सार्वजनिक या उपयोगकर्ता सुरक्षा की रक्षा करने के लिए आवश्यक है।
  • व्यापार हस्तांतरण: विलय, अधिग्रहण, पुनर्गठन, दिवालियापन, या अन्य समान लेनदेन की स्थिति में, आपकी जानकारी उस लेनदेन के हिस्से के रूप में स्थानांतरित की जा सकती है। हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी के स्वामित्व या नियंत्रण में किसी भी ऐसे परिवर्तन के बारे में हमारी साइट पर एक प्रमुख नोटिस के माध्यम से आपको सूचित करेंगे।

7. अंतर्राष्ट्रीय डेटा स्थानांतरण

हमारे द्वारा एकत्र की गई जानकारी को संग्रहीत और संसाधित किया जा सकता है, और उन देशों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है जिनमें हम या हमारे सेवा प्रदाता काम करते हैं (जैसे, AWS सर्वर संयुक्त राज्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में स्थित हो सकते हैं)। यदि आप EEA या भारत में हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका डेटा इन क्षेत्रों के बाहर उन देशों में स्थानांतरित किया जाता है जो समान स्तर की डेटा सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं।

ऐसे मामलों में, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि GDPR और अन्य लागू कानूनों की आवश्यकताओं के अनुसार आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए उपयुक्त सुरक्षा उपाय मौजूद हैं। इन सुरक्षा उपायों में संबंधित तीसरे पक्षों के साथ यूरोपीय आयोग द्वारा अनुमोदित मानक संविदात्मक खंडों में प्रवेश करना या पर्याप्तता निर्णयों पर भरोसा करना शामिल हो सकता है।

8. डेटा प्रतिधारण

हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को केवल तब तक बनाए रखते हैं जब तक कि उन उद्देश्यों के लिए आवश्यक हो जिनके लिए इसे एकत्र किया गया था, जैसा कि इस गोपनीयता नीति में वर्णित है, हमारे कानूनी दायित्वों का पालन करने के लिए (उदाहरण के लिए, यदि हमें लागू कानूनों का पालन करने के लिए आपके डेटा को बनाए रखने की आवश्यकता है), विवादों को हल करने और हमारे कानूनी समझौतों और नीतियों को लागू करने के लिए।

अधिक विशेष रूप से:

  • सामुदायिक रिपोर्ट से जुड़े आईपी पते दुरुपयोग की रोकथाम और प्रवृत्ति विश्लेषण के लिए एक सीमित अवधि (जैसे, 90 दिनों तक) के लिए बनाए रखे जाते हैं, जिसके बाद उन्हें अनाम कर दिया जाता है या हटा दिया जाता है।
  • सामुदायिक रिपोर्ट से एकत्रित और अनाम डेटा को अनिश्चित काल तक बनाए रखा जा सकता है।
  • एनालिटिक्स डेटा (जैसे, Google Analytics से) को Google Analytics की प्रतिधारण नीतियों के अनुसार बनाए रखा जाता है, जिसे हम कॉन्फ़िगर करते हैं।
  • ईमेल के माध्यम से प्रदान की गई संपर्क जानकारी को आपकी क्वेरी को संबोधित करने और हमारे रिकॉर्ड के लिए जब तक आवश्यक हो, तब तक बनाए रखा जाता है।

9. आपके डेटा संरक्षण अधिकार (GDPR)

यदि आप यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (EEA) या भारत के निवासी हैं, तो आपके पास कुछ डेटा संरक्षण अधिकार हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • पहुंच का अधिकार: आपको अपने व्यक्तिगत डेटा की प्रतियों का अनुरोध करने का अधिकार है।
  • सुधार का अधिकार: आपको यह अनुरोध करने का अधिकार है कि हम किसी भी जानकारी को सही करें जिसे आप गलत मानते हैं या किसी भी जानकारी को पूरा करें जिसे आप अधूरा मानते हैं।
  • मिटाने का अधिकार ("भूल जाने का अधिकार"): आपको कुछ शर्तों के तहत, अपने व्यक्तिगत डेटा को मिटाने का अनुरोध करने का अधिकार है।
  • प्रसंस्करण को प्रतिबंधित करने का अधिकार: आपको कुछ शर्तों के तहत, अपने व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण को प्रतिबंधित करने का अनुरोध करने का अधिकार है।
  • प्रसंस्करण पर आपत्ति का अधिकार: आपको कुछ शर्तों के तहत, हमारे द्वारा आपके व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण पर आपत्ति करने का अधिकार है, विशेष रूप से जहां प्रसंस्करण वैध हितों पर आधारित है।
  • डेटा पोर्टेबिलिटी का अधिकार: आपको यह अनुरोध करने का अधिकार है कि हम आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा को किसी अन्य संगठन को, या सीधे आपको, कुछ शर्तों के तहत स्थानांतरित करें।
  • सहमति वापस लेने का अधिकार: यदि प्रसंस्करण आपकी सहमति पर आधारित है (जैसे, गैर-आवश्यक कुकीज़ के लिए), तो आपको किसी भी समय अपनी सहमति वापस लेने का अधिकार है। सहमति वापस लेने से वापसी से पहले प्रसंस्करण की वैधता प्रभावित नहीं होगी।
  • शिकायत दर्ज करने का अधिकार: आपको एक पर्यवेक्षी प्राधिकरण के पास शिकायत दर्ज करने का अधिकार है। भारत के लिए, संबंधित प्राधिकरण इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) या डेटा संरक्षण बोर्ड (जब स्थापित हो) होगा।

इनमें से किसी भी अधिकार का प्रयोग करने के लिए (पर्यवेक्षी प्राधिकरण के पास शिकायत दर्ज करने को छोड़कर), कृपया हमसे संपर्क करें support@uptimecard.com. हम आपके अनुरोध का जवाब कानूनी रूप से आवश्यक समय सीमा (आमतौर पर एक महीने) के भीतर देंगे। हम आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपसे अतिरिक्त जानकारी मांग सकते हैं।

10. डेटा सुरक्षा

हम आपके डेटा की सुरक्षा को गंभीरता से लेते हैं और हमारे द्वारा एकत्र और संसाधित की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए उपयुक्त तकनीकी और संगठनात्मक उपाय लागू करते हैं। इन उपायों में एन्क्रिप्शन (जैसे, वेब ट्रैफिक के लिए HTTPS), डेटा एक्सेस नियंत्रण, सिस्टम निगरानी और अन्य सुरक्षा प्रथाओं का उपयोग शामिल है। हालांकि, इंटरनेट पर प्रसारण का कोई भी तरीका या इलेक्ट्रॉनिक भंडारण का कोई भी तरीका 100% सुरक्षित नहीं है। जबकि हम आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए व्यावसायिक रूप से स्वीकार्य साधनों का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, हम इसकी पूर्ण सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते।

11. बच्चों की गोपनीयता

हमारी सेवाएं 16 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों (या आपके अधिकार क्षेत्र में डेटा प्रसंस्करण के लिए सहमति की प्रासंगिक न्यूनतम आयु) के लिए अभिप्रेत नहीं हैं। हम जानबूझकर इस उम्र से कम के बच्चों से व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी एकत्र नहीं करते हैं। यदि आप एक माता-पिता या अभिभावक हैं और आपको पता चलता है कि आपके बच्चे ने हमें आपकी सहमति के बिना व्यक्तिगत डेटा प्रदान किया है, तो कृपया हमसे संपर्क करें support@uptimecard.com. यदि हमें पता चलता है कि हमने माता-पिता की सहमति के सत्यापन के बिना किसी बच्चे से व्यक्तिगत डेटा एकत्र किया है, तो हम उस जानकारी को अपने सर्वर से हटाने के लिए कदम उठाएंगे।

12. अन्य वेबसाइटों के लिंक

हमारी साइट में अन्य वेबसाइटों के लिंक हो सकते हैं जो हमारे द्वारा संचालित नहीं हैं (जैसे, जब आप किसी तीसरे पक्ष की साइट की स्थिति की जांच करते हैं या किसी विज्ञापन पर क्लिक करते हैं)। यदि आप किसी तीसरे पक्ष के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको उस तीसरे पक्ष की साइट पर निर्देशित किया जाएगा। हम आपको दृढ़ता से सलाह देते हैं कि आप जिस भी साइट पर जाते हैं उसकी गोपनीयता नीति की समीक्षा करें।

हमारा किसी भी तीसरे पक्ष की साइटों या सेवाओं की सामग्री, गोपनीयता नीतियों या प्रथाओं पर कोई नियंत्रण नहीं है और हम कोई जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।

13. इस गोपनीयता नीति में परिवर्तन

हम समय-समय पर अपनी गोपनीयता नीति को अपडेट कर सकते हैं। हम आपको इस पृष्ठ पर नई गोपनीयता नीति पोस्ट करके और इस नीति के शीर्ष पर "अंतिम अपडेट" तिथि को अपडेट करके किसी भी परिवर्तन के बारे में सूचित करेंगे।

आपको किसी भी परिवर्तन के लिए समय-समय पर इस गोपनीयता नीति की समीक्षा करने की सलाह दी जाती है। इस गोपनीयता नीति में परिवर्तन तब प्रभावी होते हैं जब वे इस पृष्ठ पर पोस्ट किए जाते हैं। परिवर्तनों के पोस्ट किए जाने के बाद हमारी सेवाओं का आपका निरंतर उपयोग ऐसे परिवर्तनों की आपकी स्वीकृति का गठन करेगा।

14. हमसे संपर्क करें

यदि आपके पास इस गोपनीयता नीति या हमारी डेटा प्रथाओं के बारे में कोई प्रश्न, चिंताएं या अनुरोध हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें: support@uptimecard.com